पूरे राजस्थान में एक माह के लिए धारा 144 लागू

जयपुर। उदयपुर के धानमंडी थानाक्षेत्र में सोमवार को दो व्यक्तियों द्वारा एक टेलर की कथित रूप से निर्मम हत्या के बाद तनाव व्याप्त है। मुख्य सचिव की ओर से कानून-व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से प्रदेशभर में आगामी 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किये जाने, सभी जिलों में आगामी एक माह तक धारा 144 लागू करने, पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त करने, शांति समिति की बैठक आयोजित करने और उदयपुर जिले में आवश्यकतानुसार कर्फ्यू लगाये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य सचिव ने सभी संभागीय आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि उदयपुर की घटना के वीडियो का मोबाइल एवं अन्य माध्यमों से प्रसार पर सख्ती से रोक लगाई जाए। साथ ही वीडियो को प्रसारित करने वाले लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि धर्म गुरुओं से अपील की जाए कि वे साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति बनाये रखने में सहयोग करें। गौरतलब है कि उदयपुर के धानमंडी थानाक्षेत्र में दो व्यक्तियों ने एक टेलर की बेरहमी से हत्या कर दी। सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर कहा कि उन्होंने ‘इस्लाम के अपमान’ का बदला लेने के लिए ऐसा किया। घटना के बाद रात 8 बजे उदयपुर के सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनता से शांति बनाये रखने की अपील की है। कथित रूप से दिनदहाड़े हत्या को अंजाम देने वाले दोनों शख्स ने ऑनलाइन वीडियो डालकर इस गुनाह की जिम्मेदारी ली और पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है।

इसबीच अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार ने अधिकारियों से कहा कि सभी जिलों में पूरी सतर्कता और संवेदनशीलता के साथ स्थिति पर नजर रखी जाए। पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को लेकर निरंतर निगारानी सुनिश्चित करें। पुलिस महानिदेशक एम.एल. लाठर ने निर्देश दिए कि उदयपुर की घटना के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी विशेष निगरानी सुनिश्चित करें। साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। बैठक में पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) उमेश मिश्रा ने सभी जिलों में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

उदयपुर में हुई हत्या की घटना पर उदयपुर रेंज के आईजी हिंगलाजदान ने कहा, “आज कन्हैया लाल की हत्या हुई है, इस मामले में दोनों आरोपियों को पकड़ा जा चुका है. शहर में कानून व्यवस्था को देखते हुए कर्फ्यू लगाया गया है। स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस अपना काम कर रही है।” इससे पहले, उदयपुर एसपी मनोज कुमार ने बताया, “दोनों आरोपियों को पकड़ लिया गया है। ये उदयपुर से बाहर भाग गए थे, हमने अपनी टीमें लगा रखी थी, उन टीमों ने उन्हें पकड़ा है। कानून व्यवस्था नियंत्रण में है। 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है।”

गृह मंत्रालय ने एनआईए की एक टीम उदयपुर भेजी

इधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर की हत्या के बाद आतंकवाद निरोधी जांच एजेंसी एनआईए के अधिकारियों के एक दल को वहां भेजा है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण की एक टीम को उदयपुर भेजा गया है.
आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज होने के बाद यह मामला जांच के लिए एनआईए को सौंपा जा सकता है. एक अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि प्रथम दृष्टया यह किसी आतंकी हमले की तरह लग रहा है. इस घटना के सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *