मसालों की हो रही है जमकर खरीददारी,तीन दिन में 30 लाख रूपए के मसालों की हुई बिक्री

जयपुर। जयपुरवासियों की पंसद बना राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2022 में मसालों की जमकर खरीददारी हो रही है और तीन दिन में करीब 30 लाख रुपये के मसालों सहित अन्य सामग्रियों की बिक्री हो चुकी है। जवाहर कला केंद्र में 30 अप्रेल से आयोजित हो रहा यह मेला 09 मई तक चलेगा। यह जानकारी सोमवार को उपभोक्ता संघ के प्रबंध निदेषक श्री वी.के. वर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि मेले में जयपुरवासी बड़ी मात्रा में अपनी आवष्यकता के अनुसार साबुत एवं पीसे मसालों की खरीद कर रहे हैं। मथानिया एवं खडार की लाल मिर्च, धनिया(रामगंज मंडी), राजसमंद का नेचुरल शर्बत, मेवाड़ी अचार का लोगों में जबरदस्त खरीद का क्रेज चल रहा है।

वी.के. वर्मा ने बताया कि इस बार इरोड़ की हल्दी, चैन्नई की मुण्ड मिर्ची, सांभर मसाला, केरल की दालचीनी, कालीमिर्च, लौंग, काजू, बनाना चिप्स उपलब्ध कराया गया है। मेले में इन सभी उत्पादों की बिक्री को देखते हुये तमिलनाड़ु एवं केरल से इन उत्पादों का अतिरिक्त स्टॉक मंगवाया जा रहा है। मेले में पंजाब का रेडी टू इट प्रोडक्ट की डिमांड बनी हुई है।

उन्होंने बताया कि मेले में नागौर की सूखी सब्जियां जैसे कैर, सांगरी, कुमटी, काचरी एवं टिण्डा के अलावा देषी जीरा, पान मैथी, हरी दाना मैथी, पीली दाना मैथी व रोस्टेड अलसी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि पलसाना (सीकर) समिति द्वारा प्याज, घाट की गुणी, धानी, भूंगड़े तथा पीसे मसाले उपलब्ध कराये जा रहे हैं। आबूरोड के स्टॉल पर सौंफ विशेष आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। मेले में सोजत की मेहन्दी भी उपलब्ध है।

वर्मा ने बताया कि जोधपुर सहकारी उपभोक्ता भंडार द्वारा उपभोक्ताओं को राबोड़ी, केर, सांगरी, कुमठिया, पचकूटा सहित एगमार्क मसाले, मेले में किचन वीयर, उदयपुर भंडार द्वारा ठण्ड़ाई एवं सूखे मेवे की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मेले में आंगुतकों के लिए निःशुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। वहीं फूड कोर्ट की व्यवस्था भी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *