गौशालाओं को चारे के लिए अनुदान राशि पर विपक्ष ने उठाए सवाल

जयपुर: विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक रतन देवासी ने प्रदेश के पशुपालकों को गोपालन के लिए अनुदान को लेकर प्रश्न उठाया।विधायक रतन देवासी ने प्रश्न करते हुए कहा पिछले 9 महीने में अनुदान अपने जीरो बताया गया है। गोपालन कर रहे पशुपालकों के लिए अनुदान का क्या प्रावधान है? यह उत्तर मुझे चाहिए, जो सही नहीं मिला है।

मंत्री जोराराम कुमावत ने जवाब देते हुए कहा कि पशुपालकों को अन्य स्कीमों के तहत ही अनुदान दिया जाता है। गोपालन के लिए अनुदान का कोई प्रस्ताव नहीं है। जहां तक दूसरे प्रदेशों में भेजने का सवाल है तो इसके लिए नियम बने हुए हैं। उन नियमों के तहत वह अपने पशुओं को दूसरे प्रदेश में भेज सकता है वहां से ला सकता है। पूरक सवाल में विधायक देवासी ने कहा कि मैं आपसे संरक्षण चाहता हूं। मंत्री ने कहा कि आप सुझाव दे दीजिए। अगर कुछ अच्छा होगा तो हम उसमें काम करेंगे।

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि कल मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि छोटे गोवंश के लिए 2 रुपए और बड़े गोवंश के लिए चार रुपए, क्या इतनी महंगाई में एक दिन में 4 रुपए का चारा मिल सकता है। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सिर्फ अनुदान बढ़ाने के लिए 10 प्रतिशत का बोला है। इसी दौरान अफसर दीर्घा में अफसरों के अनुपस्थित रहने पर विधानसभा अध्यक्ष ने सख्त हुए कि अधिकारियों की गैलरी में अगर संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद नहीं रहते है, तो आप मुझे सूची दे दीजिए कार्रवाई करेंगे। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि अनुपस्थित रहने पर अफसरों की सूची दे दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *