परवन वृहद् सिंचाई परियोजना अकावद के डूब क्षेत्र प्रभावितों को विशेष अनुग्रह सहायता राशि पर सुझावों का परीक्षण कर होगा उचित निर्णय – जल संसाधन मंत्री

जयपुर। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने सोमवार को राज्य विधान सभा में कहा कि छीपाबड़ौद तहसील में परवन वृहद् सिंचाई परियोजना अकावद के डूब क्षेत्र प्रभावितों को प्राप्त सुझावों का परीक्षण कर आवश्यकता होने पर विशेष अनुग्रह सहायता राशि देने के लिए उचित निर्णय लिया जाएगा।

रावत शून्यकाल में छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी द्वारा इस सम्बन्ध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से उठाये मामले पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि परवन वृहद् सिंचाई परियोजना के अंतर्गत परवन बांध के पूर्ण भराव लेवल तक के सर्वे के अनुसार बिलेण्डी ग्राम की आबादी आंशिक डूब एवं अधिकांश कृषि भूमि डूब प्रभावित है। बिलेण्डी गांव की आबादी तीन ओर से जल भराव क्षेत्र तथा एक ओर वन भूमि से घिरी हुई है। साथ ही, गांव की सम्पर्क सड़क भी डूब क्षेत्र में आ रही है।

जल संसाधान मंत्री ने बताया कि बिलेण्डी गांव की आंशिक डूब प्रभावित आबादी का परियोजना के अंतर्गत पुनर्वास एवं पुनर्व्यवस्थापन किया जा रहा है। गांव में कुल 365 परिवार निवास करते हैं, जिनमें से 27 परिवार का अधिकतम भराव क्षमता के स्तर में आने के कारण पुनर्वास एवं पुनर्व्यवस्थापन किया जा रहा है। श्री रावत ने कहा कि गांव की भौगोलिक स्थिति के दृष्टिगत गांव की शेष आबादी के लिए विशेष अनुग्रह राशि लगभग 80 करोड़ के प्रस्ताव प्रक्रियाधीन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *